यह ब्लॉग एक साधन है मेरी जड़ों को थामे रखने का, अपने अस्तित्व को जीवित रखने का, अपने देश से मीलों दूर. अपने हिंदी भाषी भाई बहनों और मेरे नए घर अमेरिका के मध्य एक सूचना-सेतु स्थापित करने के लिए.

Sunday, March 1, 2009

कुछ नए तकनीकी विषय

ये चंद वो विषय हैं जिनपर में भविष्य में इस ब्लॉग के अंतर्गत लिखना चाहता हूँ. अगर आप मुझसे कुछ और सुनना चाहते हैं - कृपया बताएं.

१. गूगल का साम्राज्य - गूगल के विभिन्न वेब टूल्स के विषय में और वो आपस में कैसे जुड़े हैं.
२. flickr.com को कैसे अच्छे से प्रयोग करें.
३. हिंदी में लिखी गयीं अच्छी तकनीकी पुस्तकें
४. वेब २.० क्या है?
५. digg.com का कैसे प्रयोग करें?
६. facebook की कीमत $१५ अरब क्यों है?
७. Apple iPhone ने इतना धमाका क्यों किया?
८. Apple का MacOS माइक्रोसॉफ्ट के विन्डोज़ के मुकाबले?
९. ऑरकुट में ऐसा क्या है (जो facebook या myspace में नहीं है) जो हमारे देश में वो इतना लोकप्रिय है?
१०. मोबाइल फ़ोन से कैसे ट्विट्टर करें?
११. हमारे देश में जो digital divide है, उसको कैसे दूर करें?
१२. ओबामा सरकार कैसे इन्टरनेट का प्रयोग कर रही है और हमारा देश उससे क्या प्रेरणा ले सकता है.
१३. citizen journalism क्या है?
१४. मोबाइल फ़ोन से बैंकिंग कैसे करें?

4 comments:

  1. नमस्ते चाचाजी, इस पोस्ट को विलंबित करने के लिए पहले तो मैं आपसे क्षमा चाहती हूँ. प्रश्न तो मेरे दिमाग में बहुत सारे कुलबुलाते रहते हैं किन्तु मैं उन्हें एक-एक कर के ही पूछूंगी. मेरा पहला प्रश्न बहुत ही सीधा- सादा सा है, वो ये कि की-बोर्ड में अगर 1-2-3.. व्यवस्थित क्रम में दिए रहते हैं तो a-b-c-d.. QWERTY क्रम में क्यूँ है ??

    ReplyDelete
  2. साथ ही मैं आपकी प्रश्नावली में से प्रश्न न. ९ का उत्तर भी जानना चाहूंगी कि ऑरकुट हमारे भारत में इतना प्रचलित क्यों है?

    ReplyDelete
  3. हुजूरेवाला,
    हिन्दी ब्लागिंग में इतना अंतराल अच्छा नहीं है। हां, यहां एग्रीगेटर का भी बड़ा महत्व है सो आप चिट्ठाजगत, नारद और ब्लागवाणी पर अपने चिट्ठे को ज़रूर रजिस्टर करा लें।

    ReplyDelete
  4. वडनेरकर जी अच्छी सलाह दे रहे हैं...आपको ढेरों शुभकामनायें दीवाली की....

    ReplyDelete

भूल चूक माफ़

में पिछले १० सालों से अपने प्यारे देश से और हिंदी से दूर हूँ, भटक रहा हूँ इस दुनिया में, अगर मुझसे हिंदी भाषा में कोई भूल हो तो क्षमा करियेगा, मुझे ईमेल कर बताइयेगा और अपना स्नेह बनाये रखियेगा.

ताज़ी कारोबारी खबरें

पकड़ो पकड़ो