यह ब्लॉग एक साधन है मेरी जड़ों को थामे रखने का, अपने अस्तित्व को जीवित रखने का, अपने देश से मीलों दूर. अपने हिंदी भाषी भाई बहनों और मेरे नए घर अमेरिका के मध्य एक सूचना-सेतु स्थापित करने के लिए.

Friday, May 22, 2009

एक नए प्रकार की राजनीति?

सिंह इज किंग! मनमोहन सिंह जी ने झंडा गाड़ दिया और राहुल बाबा ने भी अपना लोहा मनवा लिया। क्या ये हमारे देश में एक नई प्रकार की राजनीति शुरुआत है?

कमलकांत जी ने यह बहुत प्यारा और मनोरंजक लेख लिखा। इस बढ़िया लेख के कारण मैं राजनीति के विषय में लिखने के लिए विवश हो गया। सबसे पहले तो में बता दूं की मेरा किसी राजनीतिक पार्टी या संघटन से कोई सम्बन्ध नहीं है! मैं एक तुच्छ भारतीय नागरिक हूँ, अपने देश से प्रेम करता हूँ और उसको आगे बढ़ते देखना चाहता हूँ।

जैसे की कमलकांत जी ने लिखा - ये हमारे लोकतंत्र की सफलता है। मनमोहन सबसे सुन्दर और आकर्षक दुल्हे नहीं हैं बहुत बोर और सीधे सरल इंसान हैं। इस समय हमारे देश को एक सुलझे हुए, दूर दृष्टि रखने वाले प्रधान मंत्री की आवश्यकता है। मनमोहन वैसे ही हो ऐसी अपेक्षा है।

इस निर्णय से एक और अच्छी चीज़ जो हुई वो ये कि अब बहुत सारे दुल्हों की बजाय कुछ दमदार दुल्हे दौड़ में दिखाई देंगे। भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस अब दो बड़े दलों के रूप में मजबूत हुए हैं। लालू, मायावती, मुलायम जो शादी में अधिकांशतः तोड़-फोड़ करने आते थे अब थोड़े कमज़ोर हुए हैं। शायद अब हमारे देश में सकारात्मक संवाद हो सकेगा दो बड़ी पार्टियों के बीच में।

अंततः, कुछ जवान दुल्हे - राहुल बाबा और पायलट जी जैसे नवे नवेले दुल्हे हमारे देश में एक नयी ऊर्जा और उत्साह ला सकते हैं।

भविष्य उज्जवल है।

1 comment:

भूल चूक माफ़

में पिछले १० सालों से अपने प्यारे देश से और हिंदी से दूर हूँ, भटक रहा हूँ इस दुनिया में, अगर मुझसे हिंदी भाषा में कोई भूल हो तो क्षमा करियेगा, मुझे ईमेल कर बताइयेगा और अपना स्नेह बनाये रखियेगा.

ताज़ी कारोबारी खबरें

पकड़ो पकड़ो